आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067

Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

न्यूयार्क एयरपोर्ट की तरह दिखेगा पटना जंक्शन, नीतीश सरकार में स्मार्ट पटना पर काम शुरू


न्यूयार्क एयरपोर्ट की तरह दिखेगा पटना जंक्शन, नीतीश सरकार में स्मार्ट पटना पर काम शुरू







PATNA : पटना जंक्शन एवं पटना साहिब स्टेशन के विकास का खाका तैयार है। सबकुछ ठीक रहा तो 2030 में रेलयात्रियों को एयरपोर्ट की तरह सुविधा मिलेगी। पटना साहिब स्टेशन कके अमेरिका के न्यूयार्क स्थित ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन की तर्ज पर विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। पटना जंक्शन का लुक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तरह होगा। स्टेशन भवन को बनाने में 450 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। स्टेशन भवन में शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, उत्कृष्ट रेस्तरां, तीन सितारा होटल, अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस लाउंज, रिटेल आउटलेट्स के साथ ही बहुमंजिली वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।
इन भवनों में निकास व प्रवेश के कई रास्ते बनाए जाएंगे जहां लगेज स्कैनर के साथ ही अन्य सुरक्षात्मक उपाय किए जाएंगे। पूरे भवन को इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम से लैस किया जाएगा। सब-वे से बाहर निकलेंगे यात्री नए भवन को तीन स्तर पर बनाया जाएगा। ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के निकास के लिए बेसमेंट से सब वे बनाया जाएगा। बेसमेंट होते हुए वे सीधे बाहर की ओर पार्किंग अथवा निकास द्वार पर निकल जाएंगे।
ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों के बैठने की पूरी व्यवस्था की जाएगी। उनके लिए गद्देदार कुर्सियां, प्लेटफार्म पर आरओ वाटर बूथ, मुफ्त वाई-फाई, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, अत्याधुनिक शौचालय के साथ ही तमाम यात्री सुविधाएं उपलब्ध होंगे। उनके लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर वीआइपी लाउंज बनाया जाएगा जहां आधुनिक सोफा, मुफ्त वाइ-फाइ की सुविधा होगी, अत्याधुनिक शौचालय, ड्रेसिंग रूम, बड़ा एलईडी टीवी स्क्रीन लगा होगा, आरओ वाटर प्लांट समेत तमाम सुविधाएं होंगी।



यात्रियों के लिए अलग से वाहन पार्किंग की व्यवस्था होगी। दूसरे माले के ऊपर के फ्लोर का उपयोग व्यावसायिक किया जाएगा। पीपीपी मोड पर आठ से दस माले तक के भवन का निर्माण हो सकता है। इसमें शापिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, रिटेल आउटलेट्स, कॉफी शॉप, कॉरपोरेट आफिस, हर तरह के देशी-विदेशी व्यंजन परोसने वाले रेस्तरां, आधुनिक सुविधाओं से लैस तीन सितारा होटल आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।
क्या-क्या होगा बदलाव : दूधमंडी को हटा वहां ऑटो और बस स्टैंड बनेगा। जीपीओ से स्टेशन गोलंबर तक तीन मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स बनेंगे। वहीं हनुमान मंदिर से मस्जिद तक पार्क बनाया जाएगा। जीपीओ से स्टेशन गोलंबर जाने वाली सड़क के उत्तर में तीन मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जायेंगे। एक मार्केट फल, सब्जी और दूध का होगा, दूसरे मार्केट में वर्तमान दुकानदारों को री-सेटलमेंट किया जायेगा और तीसरे में मछली मार्केट होगा। जीपीओ गोलंबर से सटे दक्षिण में वेंडिंग जोन बनाये जायेंगे। मस्जिद से हनुमान मंदिर के समीप तक के भूखंड को पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा। जीपीओ गोलंबर से लेकर वीणा सिनेमा तक सड़क के दोनों किनारे के फुटपाथी दुकानदारों को मुफ्त में वेंडिंग जोन में जगह दी जायेगी। बकरी बाजार और न्यू मार्केट के निबंधित सभी दुकानदारों को अलग-अलग मार्केट में नि:शुल्क जगह दी जायेगी।

Recent Posts:

No comments