किसानों को डीजल सब्सिडी जाएगा सीधे बैंक खाता में, सीएम ने योजना का किया शुभारंभ

0
328
Bihar Cm Nitish Kumar Online Transfer Diesel Subsidy To Farmers
Bihar Cm Nitish Kumar Online Transfer Diesel Subsidy To Farmers

अभी-अभी:किसानों को डीजल सब्सिडी जाएगा सीधे बैंक खाता में, सीएम ने योजना का किया शुभारंभ

Patna: बिहार के किसानों को अब डीजल अनुदान की राशि सीधे अब बैंक के खाता में भेजा जाएगा। इस योजना का सीएम नीतीश कुमार ने शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि अब बिहार के किसानों का डीजल अनुसान की राशि डायरेक्ट ऑनलाइन ट्रांसफर होगा। इस बात की मुझे काफी खुशी है। यह किसानों के लिए एक नई प्रकिया है।


पहले किसानों को करना पड़ता था इंतजार 
सीएम ने कहा कि बिहार के किसानों को डीजल अनुदान लेने के लिए कई महीनों तक पहले इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब इस योजना के तहत तुरंत योजना का लाभ किसानों को मिल जाएगा। शुरूआत में ग्यारह सौ किसानों का पैसा भेजा गया है। एक बार किसानों का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो सभी तरह का अनुसान किसानों को सीधे खाता में भेजा जाएगा। इससे किसानों की की परेशानी कम होगी।

कल सीएम ने की थी समीक्षा बैठक
सीएम रविवार को समीक्षा बैठक की थी। बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया था कि बिहार में 48 फीसदी कम बारिश हुई है जिससे बिहार में सुखाड़ की स्थिति बन रही है। जिसके मद्देनजर डीजल अनुदान की राशि बढ़ा कर 50 रुपये कर दी है। वहीं उर्जा विभाग ने बिजली शुल्क घटा कर 75 पैसे कर दिया है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बिहार में बन रहे सूखे के हालात पर लगातार नजर बनाए रखे और उन इलाकों का विजिट करें जहां सूखे की वजह से समस्या है। वहां किसानों से बात-चीत कर उनकी समस्या जानने के बाद सरकार 31 जुलाई को बिहार में सुखाड़ की घोषणा कर सकती है।


26 जिलों में सामान्य से कम बारिश
बिहार लगातार भयानक सूखे की ओर बढ़ता रहा है। बिहार के 26 जिलों में सामान्य से आधी बारिश भी नहीं हुई है। जबकि घान रोपनी का वक्त निकला जा रहा है। आषाढ़ महीना भी समाप्ति की ओर है। 17 जिलों में तो बारिश का आंकड़ा 40 फीसद पर भी नहीं पहुंचा है। सबसे बुरा हाल वैशाली, सारण, भोजपुर, पटना और सीवान जिले का है। यहां 20 फीसदी से भी कम बारिश हुई है।

BIHAR NEWS

Please follow and like us:
YOUR ADD

Leave a Reply