आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

जूता चपल मोजा के साथ ये भी जरूरी है बिहार बोर्ड एग्जाम में


Bihar Board Matric Exam ने कुछ करें नियम बनाये हैं हम इस पोस्ट में विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं





बिहार बोर्ड के मैट्रिक Bihar Board Matric Exam की परीक्षा शुरू हो रही है। इस बार परीक्षा में छात्रों के लिए कु्छ विशेष गाइडलाइंस जारी किए गए हैं। जिसे लेकर वाद-विवाद भी मचा है। कल से शुरू हो रही परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मैट्रिक परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक दोनों पालियों में होगी।

Wwewww.yesiambihari.com

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मैट्रिक परीक्षा को कदाचार एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का निर्देश दिया है।परीक्षा की तैयारियों को लेकर सोमवार को राजधानी के ज्ञान भवन में बिहार बोर्ड और प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग हुई।

प्रश्नपत्र वायरल को लेकर बोर्ड सख्त matric exam

बोर्ड अध्यक्ष ने पत्रकारों को बताया कि कोई भी केंद्राधीक्षक स्मार्ट फोन या कैमरा वाला फोन लेकर सेंटर में नहीं जाएगा। सभी केंद्राधीक्षक बिना कैमरा वाला मोबाइल फोन खरीद लें। इसके लिए बोर्ड 1200 रुपया देगा तथा परीक्षा के बाद मोबाइल सेट बोर्ड ऑफिस में जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र वायरल होने से संबंधित किसी तरह की संभावानाओं को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है।

गहनता से होगी परीक्षार्थियों की जांच 

परीक्षा अवधि के दौरान कोई भी परीक्षार्थी बीमार पड़ेगा तो उसको पुलिस संरक्षण में अस्पताल ले जाया जाएगा। दंडाधिकारी भी मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्रों के अंदर नहीं जाएंगे। परीक्षार्थियों की गहन जांच कर प्रवेश दी जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी स्थिति में एक बेंच पर दो बच्चों से अधिक बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कमरा नहीं रहने पर बरामदे या तंबू लगवाकर एक बेंच पर दो छात्रों के बैठने की व्यवस्था कराएं। इंटर परीक्षा से सबक लेकर बहुत से सख्त कदम उठाए गए हैं। bihar board




परीक्षार्थी जूता मोजा पहनकर परीक्षा हॉल में नहीं जा सकेंगे

जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर जाने पर रोक लगा दी गई है। किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी। मोबाइल का प्रयोग करने वाले पदाधिकारियों पर एफआइआर दर्ज की जाएगी। bihar board matric exam

सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी 

Also read patna railway look like Newyark very soon

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी और वीडिओग्राफी भी होगी। परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त कराने के लिए पटना जिले में 33 स्टैटिक दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं। सभी के साथ सशस्त्र बल एवं लाठी दल मौजूद रहेगा। आठ दल अनवरत गश्ती करते रहेगी। छह जोन में परीक्षा केंद्रों को बांटा गया है।

तीन सुपर जोन दंडाधिकारी पूरे जिला के परीक्षा पर नजर रखेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित रूप से जोनल दंडाधिकारी, गश्त दंडाधिकारी और स्टैटिक दंडाधिकारी को रखा जाएगा।




वीक्षक देंगे प्रत्येक पाली में घोषणा पत्र 

25 छात्र-छात्राओं पर एक वीक्षक मैट्रिक परीक्षा में भी तैनात रहेंगे। परीक्षा शुरू होते समय घोषणा पत्र देंगे कि परीक्षार्थियों की जांच कर ली गई है। किसी के पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं है।

सुपर जोनल व जोनल दंडाधिकारी भरेंगे पंजी 

भ्रमण के दौरान सुपर जोनल, जोनल और गश्ती दंडाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण से संबंधित पंजी भरेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर पंजी मौजूद रहेगी।

बनाए गए पांच मॉडल परीक्षा केंद्र

मैट्रिक परीक्षा में पांच छात्राओं के परीक्षा केंद्रों को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस कार्य के लिए पांचों परीक्षा केंद्रों को एक-एक लाख रुपये निर्गत किया गया है। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, कमला नेहरु बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय यारपुर गर्दनीबाग, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग, श्री रघुनाथ प्रसाद बालिका उच्च विद्यालय है। मॉडल परीक्षा केंद्रों पर महिला दंडाधिकारी, महिला पुलिस पदाधिकारी एवं महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू 




पटना सदर अनुमंडल पदाधिकारी भवेश मिश्रा सहित जिले के सभी छह अनुमंडलों के अनुमंडल पदाधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू करने का निर्देश जारी कर दिया है।

-मैट्रिक परीक्षा में निर्धारित समय से 10 मिनट पहले प्रवेश हो जाएगा बंद

-केंद्राधीक्षकों को बिना कैमरे वाला साधारण फोन खरीदने का निर्देश, मिलेंगे 1200 रुपये

-परीक्षा के दौरान बीमार हुए छात्र को पुलिस की निगरानी भेजा जाएगा अस्पताल

-एक बेंच पर बैठेंगे दो ही छात्र, जगह की कमी होने पर बरामदे में बैठने की व्यवस्था करने का निर्देश

परीक्षार्थियों को सलाह

-जूता-मोजा पहनकर न जाएं छात्र

-साथ में कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान न रखें

-केंद्र प्रवेश के दौरान जांच में करें सहयोग




-82101 विद्यार्थी पटना जिले में देंगे परीक्षा

-74 परीक्षा केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा

-15 मिनट प्रश्नपत्र पढऩे के लिए समय निर्धारित

दो पालियों में परीक्षा 

-पहली पाली : सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे तक

-द्वितीय पाली : दोपहर 2.00 बजे से 5.15 बजे तक

प्रश्नों का ओएमआर शीट जमा करने का समय

-पहली पाली : 11:00 / 10:45 बजे

-द्वितीय पाली : 3:30 / 3:15  बजे

पहली 50 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रश्न

ओएमआर शीट में भरना होगा आंसर

काले और ब्लू पेन से ही भरें ओएमआर शीट

डेढ घंटे का ही मिलेगा समय

कंट्रोल रूम के नंबर पर कर सकते हैं बात

टेलीफोन नंबर

0612-2230051

फैक्स नंबर

612-2222575


No comments