आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

आपको अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार बिहार में क्यों जाना चाहिए

आपको अपनी जिंदगी  में कम से कम एक बार बिहार में क्यों जाना चाहिए ?

कल किसी ने मुझसे एक सवाल पूछा: बिहार में क्या जगह है जो यात्रा करने योग्य है और किस बारे में सीखा जा सकता है?
READ MORE 

बिहार से होने के कारण, मुझे बिहार और उसके पर्यटन के बारे में लोगों के दिमाग में बनाए गए कुछ पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए एक महान अवसर के रूप में दिखाई दिया। तो यहाँ जवाब है कि मैंने Quora पर लिखा है:

वीर कुंवरवीर कुंवर

यदि आप बिहार की यात्रा कर रहे हैं तो मुझे यकीन है कि आप नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर (ऊपर) देखेंगे। निश्चित रूप से आपके पास यह 'यात्रा करने के लिए' सूची में है। लेकिन अगर आप मेरी राय लेते हैं, तो इस जगह पर जाने से पहले आपको यहां जाना चाहिए।

यह जगदीशपुर में वीर कुंवर सिंह मेमोरियल, आरा यहां आप एक 80 वर्षीय व्यक्ति की अपनी प्रेरणादायक कहानी देखेंगे कि वह अपनी भूमि और उसके लोगों के लिए शक्तिशाली ब्रिटिशों के खिलाफ लड़ रहे हैं। आप दमन के खिलाफ लड़ने की सच्ची बिहारी आत्मा देखेंगे

पावापुरी के जल मंदिर पपुड़ीयरी जल मंदिर अगेन, अपने पूर्वचिन्त मन के साथ, आप इस प्रसिद्ध जैन तीर्थयात्रा को सामान्यतः पावापुरी के जल मंदिर के रूप में जाना चाहते हैं। और निश्चित रूप से आपको इसकी यात्रा करना चाहिए क्योंकि अधिकांश लोग आपको इसके बारे में बताते हैं।

लेकिन मैं आपको एक ऐसे स्थान पर जाने के लिए कहने जा रहा हूं जो कि ज्यादातर लोग आपको इसके बारे में नहीं बताते।

सरण जिले में सीताब दीरा में जेपी में होम। सरण जिले में सीताब दीरा में जेपी में रहने वाला व्यक्ति। यह जया प्रकाश नारायण के जनजातीय घर है, या जेपी क्योंकि वह प्रसिद्ध रूप से जाना जाता था। यह सरण जिले के सीताद दीयारा गांव में स्थित है। घर अब एक संग्रहालय में परिवर्तित किया जा रहा है यहां आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चल जाएगा जिसने सर्वोच्च प्राधिकरण को चुनौती दी थी कि इंदिरा गांधी 70 के दशक में आपातकाल के समय थे। जो व्यक्ति अपने आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित करता था और जिसने श्रीमती गांधी को सत्ता से निकाल दिया था यह ऐसे स्थान हैं, जो आपके जीवन में सभी बाधाओं से लड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।
Veer Kunwar
पटना में बुद्ध स्मृति पार्क, पटना में बौद्ध स्मारक पार्क अब आगे बढ़ रहा है, लोग आपको बुद्ध स्मृति पार्क, गोल घर, बिहार संग्रहालय जैसे पटना में विभिन्न स्थानों का दौरा करने का सुझाव देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको इन जगहों पर जाना चाहिए, लेकिन फिर से, मेरे पास आपके लिए सलाह इससे पहले कि आप उन पर जाएं, आपको साशाम शहर में स्थित शेर शाह सूरी के मकबरे में जाना चाहिए।

शेरशा टोम्बे शेरशा टॉबिल मुझे लगता है कि आप उस व्यक्ति के बारे में जानना चाहते हैं, जो अपने छोटे राज्य और एक छोटी सी सेना के साथ हुमायूं और मुगल सेना को हराया और दिल्ली के सिंहासन पर बैठे। हाँ! यह फिर से एक जगह है जो आपको एक और लड़ भावना के लिए पेश करता है

ऐसे कई जगह हैं जो बेहद दिलचस्प हैं और इस तरह की प्रेरणा की कहानियों से भरा है।

मुंगेर मंदिर मंगेतर मंदिर तुम्हारा अगला गंतव्य मुंगेर का शहर होना चाहिए। वर्तमान में पूर्व की योग राजधानी, इस शहर ने इतिहास को देखा है जैसे कोई अन्य नहीं। आर्यों के मिडलैंड्स होने से पूर्व की बंदूक कारखाने होने के लिए मीर कासिम के रियासत की राजधानी होने के लिए, इस शहर ने यह सब देखा है बहुत मंदिरों से घिरा हुआ है और यहां तक ​​कि इतिहास की कहानियों से भी अधिक है, यह पर्यटकों की खुशी में से एक है।

अब मुंगेर से गया तक सही मोड़ लें। जब आप गया में हैं, तो सबसे पहले आपको थिशिअन-त्सांग मेमोरियल हॉल पर जाना चाहिए।
Pawapuri's Jal Mandir

हुआन त्सेंग के ह्यूएन त्सेंग टॉब का कब्र यह हन त्सेंग का मकबरा है, जो भारत में आया चीनी यात्री था। वे शिक्षा के स्तर (नालंदा विश्वविद्यालय) से बहुत प्रभावित हुए थे और निर्णय करते हुए कि जब वे चीन लौट आए, तो उन्होंने इसके बारे में एक पूरी किताब लिखी। आप निश्चित रूप से उसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं और अपनी कब्र से कहीं बेहतर जगह है!

महाबोधि मंदिर महाबोही मंदिर







Pawapuri's Jal Mandir
Mahabodhi TempleMahabodhi Temple




No comments