आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

बिहार के सारे सरकारी स्कूल होंगे इंग्लिश मीडियम ! माने अब बिहारी कहेंगे- Yes I am Bihari

बिहार के सारे सरकारी स्कूल होंगे इंग्लिश मीडियम ! माने अब बिहारी कहेंगे- Yes I am Bihari .

अंग्रेजी के बढ़ते महत्व को देखते हुए सरकार ने हर प्रखंड के एक सरकारी स्कूल में कान्वेंट स्कूल की तर्ज पर अंग्रेेजी माध्यम से पढ़ाई कराने का फैसला किया है।




चौकिये मत अब बिहार की सारे  सरकारी स्कूल इंग्लिश मीडियम  होने जा रही है ,कैसे होगी योजना सफल ?

शुरुआती तौर पर राज्य के चुनिंदा परखंडो से स्कूल का चयन किया जायेगा , चुनिंदा स्कूल को इंग्लिश मीडियम बनाया जायेगा इसके लिए सरकार  ने अपनी योजना के तहत  राज्य के शिक्षा निदेशक ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों व जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखा है।परियोजना परिषद की ओर से सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारियों को योजना से अवगत करते हुए स्कूलों के बारे में कुछ जानकारियां मांगी गई हैं। जिले में  अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की संख्या,वर्तमान में विभिन्न प्रखंडों में स्कूलों की संख्या, स्कूलों की स्थिति और वहां पढ़ाने वाले शिक्षकों का ब्योरा भी मांगा गया है।




योजना में क्या - क्या समस्या आएगी ?

बिहार की मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्टर को देखे तो यह योजना नामुकिन तो नहीं पर बिहार सरकार के लिए इतना आसान भी नहीं है मौजूदा परिवेश में बिहार शिक्षा में काफी पीछे है पहले ही योग्य शिक्षक के कमी से बिहार शिक्षा बिभाग समस्या झेल रही है , शिक्षको का चयन प्रकिरिया हमेशा धांधली का शिकार हो जाता है , शिक्षको का चयन फेयर तरीके से नहीं हो पा रही , राज्य में शिक्षको के लिए काफी पद रिक्त पड़े है अगर ऐसे में सरकार यह योजना लागु भी कर देती है तो सवाल उठता है की इन बच्चो को पढ़ाया कौन ? कई प्रखंडों में स्कूल भवन की कमी है और भी कई मुलभुत समस्या है !
bihar school के लिए इमेज परिणाम


कहीं यह सरकार की यह कोई राजनितिक स्टस तो नहीं ?

tej pratap yadav and tejashwi yadav के लिए इमेज परिणाम

मौजूदा जज्जर वयवस्था और 2019 का लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्ष इसे राजनीतिकी स्टन्स बताने से बिलकुल नहीं चुकेगी , विपक्ष तीखे हमले और चुटीकिया भी लेगी जंहा शिक्षा को पूरी इंग्लिश के अल्फाबेट ढंग से नहीं आते तो वो बच्चे को फर्राटे दार  इंग्लिश कैसे सीखा पाएंगे !

खैर सरकार अपना काम करेगी और राज्य सरकार अपना अगर आपको हमारी ये खबर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

by chandan kumar patel 


No comments