आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

नीतीश सरकार का नया फैसला, दूल्हा-दुल्हन को गिफ्ट में मिलेगा कंडोम, सरकारी आदेश जारी

नीतीश सरकार का नया फैसला, दूल्हा-दुल्हन को गिफ्ट में मिलेगा कंडोम, सरकारी आदेश जारी

PATNA : शादी समारोह में रिश्तेदार व दोस्तों के गिफ्ट देने की परंपरा तो पुरानी है, लेकिन अब शादी के दौरान नई जोड़ी को सरकारी स्तर पर भी गिफ्ट दिया जाएगा। इस गिफ्ट का नाम ‘नई पहल’ रखा गया है। जिसमें शृंगार सामग्री के अलावे जनसंख्या नियंत्रण की सामग्री रहेगी। 




केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में शुरू की गयी मिशन परिवार विकास योजना के तहत नव दंपति को नई पहल किट उपलब्ध करायी जायेगी। इस किट पर ‘जोड़ी जिम्मेदार जो प्लान करे परिवार’ नारा अंकित होगा। इसे देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया है। 
नई पहल किट में होगा अस्थायी संसाधन  डीपीसी आदित्यनाथ झा ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण ही नई पहल का मुख्य उद्देश्य है। इसके तहत एक बॉक्स में शृंगार सामग्री के अलावे जनसंख्या नियंत्रण पाठ्य पुस्तक सामग्री एवं जनसंख्या नियंत्रण के अस्थायी संसाधनों में कंडोम, कॉपर टी का नमूना, इमरजेंसी पिल्स सहित अन्य सामग्री भी होगी। पाठ्य सामग्री में जनसंख्या नियंत्रण के सभी उपाय, उद्देश्य व लाभ के बारे में बताया गया है। 





समारोह के दौरान आशा देगी किट गांव व शहर में होने वाले शादी समारोह के दौरान संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता नई पहल किट नव दंपति को उपलब्ध करायेगी। डीपीसी ने बताया कि इसके लिये सभी आशा कार्यकर्ताओं को किट उपलब्ध कराया जा रहा है। 
Source live news

No comments