आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

जिन बच्चों को छुने से लोग कतराते हैं उन्हें शिक्षित कर रहे हैं गायत्री परिवार के युवा - GYATRI BAL SHANSKAR SHALA

गयात्री बल संसकार -शाला  (उदययनी गाँव)


जिन बच्चों को छुने से लोग कतराते हैं उन्हें शिक्षित कर रहे हैं गायत्री परिवार के युवा - GYATRI BAL SHANSKAR  SHALA


अखिल विश्व गायत्री परिवार के ओर से चल रही  बाल- सस्कार- शाला   झुगी झोपड़ियो में गरीब व जरूरतमंद बच्चो के लिए फ्री इवनिंग स्कूल चला रही है । जिसमे उनबच्चो को पढाई के साथ - साथ अच्छे संस्कारो को सिखाना भी संस्था का मुख्य उद्देश्य है । कूड़ा,कचरे के ढेरों से टिन, टप्पर निकालकर बेचने बाले नन्हें हाथों में पढाई के लिए किताबें थमाए जाना इंसानियत की मिशाल है।गरीबी की बजह ओर जागरूकता बगैर झुग्गी झोपड़ियां में जीबन,यापन बसर करने बाले नन्हें बच्चों का सही मार्गदर्शन करना भी सराहनीय कार्य है। 


वर्ग में अध्यन करते बाल - सस्कार शाला के बच्चे 




यू तो पुरे पटना में बाल - सस्कार शाला के पटना में लगभग 32 जगहों पर केंद्र है लेकिन टीम ने मुयाना किया मुरली झा के द्वारा चलाये जा रहे  उदय्यनी ग़ाव  के एक बाल संस्कार- शाला का मुरली यू तो मधुबनी जिला के है मगर पटना में रहकर बैंक की नौकरी की तैयारी करते है लेकिन उनमे बच्चों के प्रति लगाव और उनके जीवन के सवारने का एक अलग ही ललक है इसे पूरा करने के लिए उन्होंने बाल - सस्कार शाला को चुना , जब इरादे नेक हो , मेहनत करने का जज्बा तो साथी मील ही जाता है इस काम में उनका साथ देते है उनके टीम के सदस्य रेशव सिंह , प्रशांत सिंह ,रजनीश झा , अभिनव शर्मा , प्रदीप, संतोष , पूजा ,परणीता !

मुरली झा और उनकी टीम की ग्रुप फोटो बाल- सस्कार शाला के बच्चो के साथ 

अब आप सोच रहे होंगे की टीम बन गयी सस्कार शाला के तारीफ में इतने कशीदे पढ़े जा रहे तो इसका कोई रिजल्ट भी आया जबाब है जी बिलकुल आया ओलिंपियाड इंडिया द्वारा कराये गए NATIONAL CEC OLYMPIAD 2017 जिसके परिणाम हाल ही में घोषित हुए है में यंहा के छात्र पुरुषोतम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है पुरुषोतम कंकर बाग के झुगी में रहते है उनके पिता बेहद गरीब है बढाई का काम करते है उनका गायत्री परिवार और मुरली जी के ईस संस्कार शाला की तारीफ करते फुले नहीं समाते ! 

प्रशान्त कुमार ओलिंपियाड सर्टिफिकेट के साथ 


पढाई - लिखी के साथ - साथ यंहा ५ दिनों का PDC -personality development course  अखिल विश्व गायत्री परिवार की youth ईकाई प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ ,पटना द्वारा करवाया जाता है !




स्वतंत्रता दिवस " की खुशिया बाटते बच्चे साथ में " अध्यापक मुरली झा .


 अब जब कार्य अच्छी हो तो सराहना मिलना तो लाजमी है तो इनके इस कार्य को कई बार कई शिक्षा - विद्ध जैसे " हमें भी पढाओ " के संचालक डॉ.कुमर अरुणोदय , डॉ मंगला रानी , डॉ नीलिमा सिंह जी का सहयोग और सराहना मिलता रहता है 


इश्वर की प्राथना करते बाल - सस्कार शाला के बच्चे


अगर आप भी हम तो अपनी कोई सुझाव या बात रकना चाहते है तो बेझिझक हमें इ मेल कर सकते है या हमारी CONTACT MENU का चयन कर सकते है आपके के सुझाव और विचार का हमें इन्जार रहता है bihardelegation@gmail.com







No comments