आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

कैसे करे आवेदन - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना & Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme





 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना& Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme 

कैसे करे आवेदन - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना &  Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme 

क्या है ? इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना !

राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना (ndira Gandhi National Old Age Pension Scheme ) वर्ष 1995 से राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत् बिहार में कार्यान्वित है। नवम्बर 2007 से इसका नाम इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना हो गया है। यह योजना उन बी0पी0एल0 परिवार के वृध्द लोगों के लिए है जिनकी आयु 60-79 वर्ष है।


क्या है योग्ता ? WHAT IS ELIGIBILITY FOR IGNOAPS






इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों के 60-79 आयु के सभी वृध्दजनों (पुरुषों और महिलाओं) को कम से कम 200/- रु. प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाती है। वित्तीय  वर्ष 2011-12 से भारत सरकार द्वारा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वद्धजनों को इस योजना के अन्तर्गत 500/- रु0 प्रति माह पेंशन देने का निर्णय लिया गया है।


कैसे करते है आवेदन ? HOW TO APPLY ?


इस योजना को 15 अगस्त, 2011 से लोक सेवा अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत लाया गया है। योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रखण्ड कार्यालय में विहित प्रपत्र (प्रपत्र-I) में दो प्रतियों में फोटो सहित एवं बी.पी.एल. प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र तथा अधिवास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन अपने प्रखंड कार्यालय में जमा करना होता है। आवेदक को आवेदन पत्र के जमा करने के पश्चात् प्राप्ति रसीद प्राप्त कर लेना है जिसके आधार पर वे अपने आवेदन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निश्चित समय में आवेदन पत्र के आधार पर अनुमण्डल पदाधिकारी द्वारा पेंशन की स्वीकृति दी जाती है। आवेदन रद्द होने की सूचना भी आवेदक को दी जाती है। स्वीकृति के उपरान्त स्वीकृत्यादेश की एक प्रति संबंधित डाकघर को प्रेषित की जाती है। पेंशन की राशि पोस्ट ऑफिस में लाभार्थी के बचत खाते में जमा की जाती है।
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन...
ना-ना, ई फोटो सब कोई मंदिर का नहीं है , थैले, बेल्ट, जूते-मोजे, चप्पलें, सैंडल्स जो देख रहे है, वे...
हल्ला बोल : उन साम्प्रदायिक सौहाद्र बिगाड़ने तत्वों के खिलाफ ।क्या कँहा होगा मंगल पांडेय ने अपने...

No comments