आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

नीतीश सरकार बिछाएगी बिहार में सड़कों का महाजाल, 683 किमी स्टेट हाइवे होगा सात मीटर चौड़ा


नीतीश सरकार बिछाएगी बिहार में सड़कों का महाजाल, 683 किमी स्टेट हाइवे होगा सात मीटर चौड़ा



PATNA : राज्य में 11 स्टेट हाइवे को सात मीटर चौड़ा करने को लेकर प्रक्रिया शुरू होगी। 683 किलोमीटर सड़क को सात मीटर चौड़ा करने का काम एडीबी के सहयोग से होना है। सड़कों के निर्माण को लेकर एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के अधिकारी इस माह बिहार आ रहे हैं। एडीबी के अधिकारियों द्वारा टू लेन बननेवाली सड़कों का मॉनीटरिंग किया जायेगा। एडीबी के अधिकारी सड़कों की स्थिति देखेंगे। एडीबी ने इन सड़कों के चौड़ीकरण करने को लेकर लोन स्वीकृत किया है।
11 स्टेट हाइवे के निर्माण पर लगभग 5338 करोड़ खर्च होंगे। एडीबी ने लगभग तीन हजार करोड़ लोन स्वीकृत किया है। सड़क मंत्रालय से अनुमोदन के बाद एडीबी ने लोन स्वीकृत किया है। सड़कों का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम की देखरेख में होना है। इसलिए एडीबी के अधिकारी बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों से विमर्श करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार सड़कों की मॉनीटरिंग के बाद सड़क निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू होगी। एक से दो माह में सड़कों का टेंडर निकाला जायेगा। वर्तमान में यह सड़क कहीं साढ़े तीन मीटर तो कहीं साढ़े पांच मीटर चौड़ा है।
टू लेन बनने से आवागमन की सुविधा बढ़ेगी। साथ ही राज्य के किसी कोने से पांच घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य पूरा होगा। राज्य के 11 स्टेट हाइवे सात मीटर चौड़ा होगा। इसमें विजयघाट-उदाकिशुनगंज, कादिरगंज-खैरा, घोघा-बरहट, अकबरनगर-अमरपुर, सरायगढ़- परवाहा रोड, कटिहार-बलरामपुर,वायसी-दीग्घी बैंक, अंबे देव-गया, बिहटा-बिहिया, बेतिया-भीखनाठोरी व वैशाली कोरिडोर शामिल है। वर्तमान में यह सड़क कहीं साढ़े तीन मीटर, कहीं साढ़े पांच मीटर चौड़ा है।
632 किलोमीटर पर 5338 करोड़ खर्च होंगे। सड़क निर्माण को लेकर एडीबी से लगभग तीन हजार करोड़ लोन स्वीकृत हुआ है। पथ विकास निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि सारी प्रक्रियाएं समय पर पूरी होती रही तो कांट्रैक्टर को काम मिलने के बाद ढाई से तीन साल में सड़क निर्माण का काम पूरा होगा।
स्टेट हाइवे सड़क का विस्तार होने से 17 जिले के लोगों को आवागमन की सुविधा बढ़ेगी। सड़कों का निर्माण होने से मधेपुरा, भागलपुर, नवादा, जमुई, बांका, सुपौल, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, पश्चिम चंपारण, वैशाली व छपरा जिले में सुविधा बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि एडीबी के सहयोग से बिहार राज्य उच्च पथ परियोजना के तहत तीन फेज में 19 स्टेट हाइवे को टू लेन बनाने का काम हो रहा है। इसमें 11 स्टेट हाइवे का निर्माण काम पूरा हो गया है। शेष आठ स्टेट हाइवे का निर्माण काम चल रहा है। एडीबी के सहयोग से सड़क निर्माण पर 6836 करोड़ खर्च हुआ है।

Recent Posts:

No comments