आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

बिहार में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा हॉस्पिटल, 5540 करोड़ होंगे खर्च, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी

पटना: बिहार में विश्व का सबसे बड़ा हास्पिटल बनाया जाएगा। इसको लेकर नीतीश सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। अगर सबकुछ ठीक रहा है तो अगले कुछ सालों में बिहार के लोगों को इलाज के लिए दिल्ली मुम्बई नहीं जाना होगा।
ताजा अपडेट के अनुसार पीएमसीएच विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल बनेगा। यहां बेड की संख्या 5462 होगी। राज्य कैबिनेट ने शनिवार को पीएमसीएच को विश्व का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक अस्पताल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
इसके लिए 5540 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। अस्पताल का विस्तारीकरण तीन चरण में सात वर्ष के भीतर पूरा किया जाएगा। हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस काम को और भी पहले कर लेने की आवश्यकता जताई है। अस्पताल परिसर में 450 बेड का धर्मशाला बनाया जाएगा।
कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि फिलहाल बेलग्रेड (सार्बिया) ने3500 बेड का अस्पताल है। आने वाले दिनों में पीएमसीएच विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल हो जाएगा। फिलहाल यहां बेड की संख्या 1700 है। यहां एमबीबीएस की सीटों की संख्या को 150 से बढ़ा कर 250 किया जाएगा।
वहीं, पीजी सीटों की संख्या को 146 से बढ़ा कर 200 किया जाएगा। सुपर स्पेशलिटी सीटों की संख्ता 8 से बढ़ा कर 36 की जाएगी। यह अस्पताल पर्यावरण के अनुकूल ग्रीन बिल्डिंग होगा। अशोक राजपथ से कनेक्टिविटी के अलावा इसे कारगिल चौक से अशोक राजपथ पर बनने वाले डबल डेकर पुल और गंगा एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ा जाएगा।
Source: Muzaffarpur Now

No comments