आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

भागलपुर नवगछिया के जीबी कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में जुटे देश-विदेशों के दिग्गज


तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. लीलाचंद्र साहा ने नवगछिया स्थित जीबी कॉलेज में शुक्रवार को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन से मैं काफी उत्साहित हूं। इस सेमिनार से भागलपुर विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ा है। छोटी सी जगह पर थाईलैंड, चीन, टैक्सास के वैज्ञानिक आए हुए हैं। यह नवगछिया ही नहीं, भागलपुर विश्वविद्यालय के इतिहास में अविस्मरणीय पल है।
वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति केबी पांडे ने कहा कि इस तरह का पहला सेमिनार 1955 में मुंबई में हुआ था। दूसरा सेमिनार नवगछिया के गांव में हो रहा है। इंडियन केमिकल सोसायटी की यह सबसे बड़ी सफलता है। यह सेमिनार अगर दिल्ली में होता तो सांस लेना मुश्किल हो जाता। इंडियन केमिकल सोसायटी के अध्यक्ष डीसी मुखर्जी व सचिव चितरंजन सिंह ने कहा कि भारत में रासायनिक उद्योग के जनक आचार्य पीसी रे माने जाते थे। जब वे एडिन वर्ग में पढ़ रहे तो उनको चिंता सता रही थी कि विज्ञान के क्षेत्र में भारत का उत्थान किस प्रकार हो। आज उनका सपना साकार होता दिख रहा है। कुलपति ने कॉलेज में सीता अशोक और उजले चंदन का पौधा लगाया और ऑडिटोरियम की चारदीवारी का उद्घाटन किया।
इससे पहले रिसेंट एडवांसेस इन केमिकल साइंस एंड एलाइड एरियाज विषय पर आयोजित तीन दिवसीय अंतररास्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. लीलाचंद साह, बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति एके राय, डॉ. अशोक कुमार झा, डीसी मुखर्जी, चितरंजन सिंहा, प्राचार्य एके सिन्हा व प्रो. विभांशु मंडल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सेमिनार में देश-विदेश के वैज्ञानिकों ने शिरकत की। कुलपति के आगमन पर एनसीसी कैडेट ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया, वहीं छात्राओं ने स्वागत गीत गया। 
इंडियन केमिकल सोसायटी के जर्नल का लोकार्पण
सेमिनार में बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एके राय ने सोसायटी के जर्नल के दिसंबर अंक का लोकार्पण किया। इस दौरान प्रो. अनिमेष रक्षित की लिखित आचार्य पीसी रे के जीवन पर आधारित पुस्तक का लोकार्पण किया गया। संयोजक अशोक झा द्धारा लिखित पुस्तक रिसैंट एडवाटेंज एन केमिकल साइंसेज का भी लोकार्पण हुआ।
अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्य अशोक कुमार सिन्हा ने देश-विदेश से आए वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त किया। आयोजन सचिव डॉ. उषा शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर यूएसए के टैक्सास विश्वविद्यालय के प्रो बीसी बनिक व सुरेंद्र प्रसाद ने अपना व्यख्यान दिया।  
सोरर्स - लाइव हिन्दुस्तान

Recent Posts:

Recen

No comments