आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

बिहार को आज मिल सकता है एक और पुल का सौगात ।। पीएम पैकेज में आज शामिल हो सकता है विक्रमशिला सेतु





भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल पीएम पैकेज के तहत बन सकता है। पीएम पैकेज में इस पुल को शामिल करने का निर्णय सोमवार को होने वाली उच्चस्तरीय समिति की बैठक में लिया जा सकता है। पीएम पैकेज में शामिल होने पर 1900 करोड़ से बनने वाले इस पुल का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। इसी बैठक में सोन नदी पर श्रीनगर में बनने वाले पंडुका पुल को पीएम पैकेज से हटाकर इंटर स्टेट परियोजना के तहत निर्माण पर भी सहमति बन सकती है। प्रधानमंत्री की ओर से 18 अगस्त 2015 को आरा में घोषित सवा लाख करोड़ के बिहार पैकेज में कई सड़कों व पुलों को शामिल किया गया था। 
पीएम पैकेज में शामिल योजनाओं को गति देने के लिए बीते 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नृपेन्द्र मिश्र की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव की मौजूदगी में हुई उस बैठक में भविष्य में पीएम पैकेज से जुड़ी तमाम समस्याओं के निराकरण के लिए एक उच्चस्तरीय समिति बनाई गई। सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव वाईएस मलिक की अध्यक्षता में बनी इस समिति में बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार और एनएचएआई के अध्यक्ष संजीव रंजन को बतौर सदस्य शामिल किया गया। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा को बतौर आमंत्रित सदस्य शामिल किया गया है। समिति की पहली बैठक सोमवार यानी 31 दिसम्बर को दिल्ली में होनी है। इस बैठक में बिहार सरकार की मांगों पर विचार होगा।
पीएम पैकेज में शामिल पंडुका पुल का एप्रोच रोड एनएच टू सी होते हुए झारखंड में मिलना है। इसे देखते हुए बिहार सरकार ने पंडुका पुल को पीएम पैकेज के बजाए इंटर स्टेट परियोजना में शामिल करने का अनुरोध किया है। पंडुका पुल पर 504 करोड़ खर्च होना है। इंटर स्टेट परियोजना में शामिल होने पर इस परियोजना पर खर्च होने वाली राशि को केंद्र, बिहार व झारखंड सरकार मिलकर  वहन करेगी। वहीं 1900 करोड़ से विक्रमशिला सेतु के समानांतर प्रस्तावित पुल के शामिल होने पर इस पर होने वाला खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो विक्रमशिला सेतु को पीएम पैकेज में शामिल होना और पंडुका पुल को इस पैकेज के बजाए इंटर स्टेट परियोजना से बनने की प्रबल संभावना है।
सोर्स- लाइव हिंदुस्तान

Recent Posts:

No comments