आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

Mahabharat Yudh : महाभारत के युद्ध में मारे गये लोगो के शव कहा गये, जानिए

Mahabharat Yudh : महाभारत के युद्ध में मारे गये लोगो के शव कहा गये, जानिए

हमारा यह भारत देश कई सारे युद्धों से भरा पड़ा है, न जाने इस देश की धरती पर कितने युद्ध हुए है और कितने लोग मारे गये है. इनमे से एक ऐसा ही सबसे भयानक और सबसे ख़तरनाक युद्ध था जिनको हम महाभारत के नाम से जानते है, यहाँ पर कई सारे खून की नदियाँ बही है. पर क्या आप जानते है इस युद्ध में मारे गये लोगो के शब कहा गये.


भगवान श्रीराम ने रामसेतु बनवाया था वो पुल वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है पर महाभारत का वोह खतरनाक युद्ध कहा पर घटित हुआ था उसका प्रमाण आज भी उनको नहीं मिला है. लोगो की ऐसी मान्यता है की महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था



यदि युद्ध वहा पर हुआ था को वहा पर करोड़ो सैनिको और योद्धाओं मारे गये थे उनके शव और अस्थियाँ कहा पर गयी आज तक किसी को भी पता नहीं है, आज के ज़माने में दुश्मनों के शव के साथ जो दुर्व्यवहार किया जाता है ऐसा पहले नहीं हुआ था.


महाभारत के युद्ध को दिन के ढलते ही रोक दिया जाता था और जिन लोगो के शव भूमि पर पड़े हुए होते थे तो उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाता था या उसको कोई पह्चानले तो उनके परिवार को सौंप दिया जाता था.
कुछ इतिहासकारों का मानना है की उत्तरायन के दिन जब भीष्म पितामाह ने अपनी अंतिम साँस ली थी तो उसी दिन महाभारत का युद्ध समाप्त हो गया था और उसके बाद कुरुक्षेत्र की भूमि को जला दिया गया था ताकि सभी योद्धा को मुक्ति मिल सके और उनका शुद्धिकरण भी हो जाये.

हम Youtube पर भी है कृपया हमारे चैनेल पर जाये |

No comments