आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

CURRENT AFFAIRS QUIZ | IMPORTANT FOR RAILWAY GROUP D | RRC | NTPC | SSC EXAM

CURRENT AFFAIRS QUIZ | IMPORTANT FOR RAILWAY GROUP D | RRC | NTPC | SSC EXAM

Hello Friends is post me hum lekar aaye hai Railway Group d, Ntpc,ssc,Ibps,banking,cisf,bihar police,delhi Police me puche jaane wale Important Current Affairs Quiz . jo ki puri taraf se explain hai agar apko yah post achha lagta hai to apne dosto ke sath share jaroor kijiyega .



ऊतर पोस्ट के आखिरी में है | 

1. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है?
a. 08 फरवरी
b. 10 जनवरी
c. 14 मार्च
d. 20 सितम्बर
2. भारत में वर्ष 2020 का पहला चंद्रग्रहण किस दिन दिखाई देगा?
a. 08 जनवरी
b. 09 जनवरी
c. 10 जनवरी
d. 11 जनवरी
3. हाल ही में घोषित मिताली राज की बायोपिक ‘शाबाश मिठू’ के निर्देशक कौन हैं?
a. राहुल ढोलकिया
b. ज़ोया अख्तर
c. अब्बास मस्तान
d. करण जोहर
4. मार्च 2020 में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय नौसेना कार्यक्रम ‘मिलन’ की मेजबानी निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय शहर करेगा?
a. मुंबई
b. कोयंबटूर
c. गोवा
d. विशाखापत्तनम
5. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में नाबालिग आरोपी के मामलों में कितने वर्ष से कम सज़ा प्राप्त केसों को जघन्य की बजाय गंभीर अपराध की श्रेणी में रखने के लिए आदेश दिया है?
a. 5
b. 6
c. 7
d. 8
6. निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत का पहला कछुआ पुनर्वास केंद्र स्थापित किये जाने की घोषणा की गई है?
a. चंबल
b. हिसार
c. कोजिकोड
d. भागलपुर
7. भारत के किस पड़ोसी देश ने तटीय इलाकों में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
a. बांग्लादेश
b. भूटान
c. श्रीलंका
d. म्यांमार
8. अमेरिकी एयरस्ट्राइक में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने किसको कुद्स फोर्स का नया प्रमुख नियुक्त किया है?
a. इस्मािइल कानी
b. जोसेप बॉरेल
c. अयातुल्ला अली खुमैनी
d. मेहमूद हाशमी शाहरौदी
9. निर्भया मामले में कितने आरोपियों को कोर्ट द्वारा 22 जनवरी 2020 को फांसी दिए जाने के लिए डेथ वारंट जारी किया गया है?
a. तीन
b. चार
c. पांच
d. छह
10. निम्नलिखित में से किस व्यक्ति पर आधारित पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ का हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उद्घाटन किया गया?
a. वल्लभभाई पटेल
b. वीर सावरकर
c. नरेंद्र मोदी
d. अटल बिहारी वाजपेयी

RAILWAY GROUP D | TOP 20 BIOLOGY IMPORTANT OBJECTIVE QUESTION ANSWER | NTPC | RRC | RRB
Railway group D | Top 20 Biology...
Jan 21 2020 | Read more
No Comments


उत्तर:
1. b. 10 जनवरी
हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी. पहला विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 10 जनवरी 1976 को नागपुर में आयोजित किया गया था. इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था.
2. c. 10 जनवरी
वर्ष 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी शुक्रवार रात 10 बजकर 39 मिनट से शुरू होगा और 11 जनवरी के तड़के 02:40 बजे तक रहेगा. यह चंद्र ग्रहण कुल 04 घंटे 01 मिनट की अवधि तक रहेगा. यह भारत समेत यूरोप, आस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में दिखाई देगा. विदित हो कि जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है तब चंद्र ग्रहण लगता है.
3. a. राहुल ढोलकिया
‘शाबाश मिठू’ में तापसी पन्नू क्रिकेटर मिताली राज का किरदार निभाएंगी. राहुल ढोलकिया इससे पहले ‘रईस’ जैसी फ़िल्में बना चुके हैं. मिताली राज टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज रही हैं मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. उनके नाम महिला क्रिकेटर द्वारा सर्वाधिक 214 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.
4. d. विशाखापत्तनम
‘मिलन 2020’ नौसेना का एक बहुपक्षीय युद्धाभ्यास है. नौसेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्क बढ़ाना तथा समुद्री क्षेत्र में एक दूसरे की शक्तियों एवं श्रेष्ठ परम्पराओं से सीखना इसका लक्ष्य है. ‘मिलन 2020’ में भागीदारी के लिए आमंत्रित 41 देशों की नौसेनाओं में से 30 देशों की नौसेनाओं ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है. फरवरी 2016 में इन्टरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) की सफल मेजबानी के बाद,  मार्च 2020 में विशाखापत्तनम अंतर्राष्ट्रीय नौसेना कार्यक्रम ‘मिलन’ का आयोजन करेगा.
5. c. 7
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जिन मामलों में न्यूनतम सजा सात साल से कम हो या तय न हो लेकिन, वैसे अपराध को नाबालिग आरोपी के केस में गंभीर अपराध की श्रेणी में रखा जाए न कि जघन्य अपराध की श्रेणी में. फिलहाल 16 से 18 साल की उम्र के बीच के नाबालिग ने अगर जघन्य अपराध किया हो तो उनका मामला बालिग की तरह चलाने का प्रावधान है. मौजूदा मामले में एक नाबालिग के खिलाफ मोटर एक्सिडेंट के मामले में गैर इरादन हत्या का केस दर्ज था. निचली अदालत ने अपराध को जघन्य श्रेणी का मानते हुए उस पर बालिग की तरह केस चलाने का आदेश दिया था, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये मामला जघन्य अपराध की श्रेणी में नहीं आता है.
6. d. भागलपुर
जनवरी, 2020 में बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में कछुओं के लिये पहले पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन किये जाने की योजना है. यह पुनर्वास केंद्र मीठे पानी में रहने वाले कछुओं के पुनर्वास के लिये बनाया जा रहा इस तरह का पहला केंद्र है. यह पुनर्वास केंद्र लगभग आधे एकड़ भूमि में फैला है तथा एक समय में लगभग 500 कछुओं को आश्रय दे सकता है.
7. a. बांग्लादेश
बांग्लादेश के एक हाईकोर्ट द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए तटीय क्षेत्रों, होटलों और रेस्टोरेंट्स में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. पर्यावरण एवं सामाजिक विकास नामक संस्था के अध्ययन के अनुसार, प्लास्टिक की थैलियों, बोतलों, कपों व प्लेटों समेत प्रतिवर्ष 87,000 टन सिंगल यूज़ प्लास्टिक बांग्लादेश में फेंका जाता है. विश्व भर में ऐसे 15 देश हैं जिन्होंने अपने यहां सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाया है. ये 15 देश हैं - एंटीगुआ एंड बारबुडा, चीन, कोलंबिया, रोमानिया, सेनेगल, रवांडा, दक्षिण कोरिया, ज़िम्बाबवे, ट्यूनीशिया, समोआ, बांग्लादेश, कैमरून, अल्बानिया, भारत और जॉर्जिया. बांग्लादेश ने सिंगल यूज़ पर 2002 में ही प्रतिबंध की घोषणा कर दी थी लेकिन इसपर अभी तक ढंग से अमल नहीं किया गया.
8. a. इस्माइल कानी
इस्माइल कानी 1980 में इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े थे. ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्लाह अली खुमैनी ने कानी को ईरान-इराक (1980-88) युद्ध के 'सबसे बेहतरीन कमांडरों में से एक' बताया था. जनरल इस्माइल कानी ने सीरिया और यमन में भी सैन्य संचालन किया है.
9. b. चार
देश की राजधानी दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया हादसे को लेकर 07 जनवरी 2020 को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले के चारों दोषियों को 22 जनवरी को फांसी होगी. चारों दोषियों अक्षय, मुकेश, विनय और पवन को पहले ही फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है. इस मामले में छह आरोपी थे जिसमें से एक आरोपी ने जेल में आत्महत्या कर ली थी जबकि एक अन्य नाबालिग आरोपी को सज़ा पूरी करने पर रिहा कर दिया गया था.
10. c. नरेंद्र मोदी
केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर एक पुस्तक कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ जारी की. पुस्तक के अनुसार, कर्मयोद्धा एक ऐसा व्यक्ति होता है जो एक राजनेता, एक कठिन कार्यपालक, एक सक्षम प्रशासक और एक आदर्श नेता होता है. इन सभी गुणों का वर्णन नरेंद्र मोदी में किया गया है. इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी को जानने के लिए उनकी पृष्ठभूमि जानना जरूरी है. उन्होंने गरीबी, अभाव, अवहेलना सहन करते हुए राष्ट्रभक्ति से देश की सेवा करने का काम किया है.
RAILWAY GROUP D | TOP 20 BIOLOGY IMPORTANT OBJECTIVE QUESTION ANSWER | NTPC | RRC | RRB
Railway group D | Top 20 Biology...
Jan 21 2020 | Read more
No Comments

No comments