आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

Railway Group D Current Affair Objective Question Answer Important For Railway Group D || NTPC

Railway Group D Current Affair Objective Question Answer Important For Railway Group D || NTPC


हेल्लो friends इस पोस्ट में लेकर आये है railway ,group d ,ntpc,banking,ssc,जैसे एग्जाम के लिए इम्पोर्टेन्ट current Affair Question वो भी ऑब्जेक्टिव Type Explain के साथ |

आंसर देखने के लिए पोस्ट के निचे जाये |


1.निम्न में से कौन सा राज्य हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाला पहला राज्य बन गया है?
a. बिहार
b. राजस्थान
c. केरल
d. उत्तर प्रदेश
2.लाहौर हाईकोर्ट ने पाकिस्तान के किस पूर्व राष्ट्रपति को देशद्रोह का दोषी मानकर उन्हें मौत की सज़ा सुनाने वाली विशेष अदालत के गठन को 'असंवैधानिक' करार दिया है?
a. परवेज़ मुशर्रफ
b. आसिफ अली जरदारी
c. ममनून हुसैन
d. वसीम सज्जाद
3.भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 14 जनवरी
b. 12 जनवरी
c. 10 जनवरी
d. 02 जनवरी
4.हाल ही में आईसीसी द्वारा किसे वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है?
a. विराट कोहली
b. रोहित शर्मा
c. बेन स्टोक्स
d. पैट कमिंस
5.निम्नलिखित में से किसे हाल ही में CRPF का नया महानिदेशक चयनित किया गया है?
a. जेपी त्यागी
b. एपी माहेश्वरी
c. आरआर रोड्रिग्स
d. विमल मनुजा
6.हाल ही में द्वीप विकास एजेंसी (Island Development Agency) की छठी बैठक का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया?
a. नई दिल्ली
b. हैदराबाद
c. जयपुर
d. लखनऊ
7.किस राज्य सरकार ने कुशल एवं प्रशिक्षित उम्मीदवारों को नौकरी खोजने में मदद करने के उद्देश्य से रोज़गार संगी एप (Rojgaar Sangi app) लॉन्च किया है?
a. पंजाब सरकार
b. बिहार सरकार
c. उत्तर प्रदेश सरकार
d. छत्तीसगढ़ सरकार
8.राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश के किस शहर में किया गया है?
a. कानपुर
b. प्रयागराज
c. लखनऊ
d. वाराणसी
9.निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में ‘अनिवार्य जातीय एकता’ विधेयक पारित किया है?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. तिब्बत
10.रूस के प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा किसे देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है?
a. मिखाइल वी. मिशुस्तिन
b. जॉर्ज एल्बर्ट कोइस्तान
c. जेनेट मेक्सिम 
d. वी एस विलियम
उत्तर:
1.c. केरल
याचिका सुप्रीम कोर्ट को केंद्र और अन्य राज्यों के बीच सहमति नहीं बनने पर सुनवाई का अधिकार देने वाले अनुच्छेद 131 के तहत दायर हुई है. गौरतलब है, इससे पहले केरल विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है. सुप्रीम कोर्ट पहले से ही इस कानून के खिलाफ करीब 60 याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है. सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार ने कहा कि यह कानून भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 25 के साथ-साथ धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है.
2.a. परवेज़ मुशर्रफ
फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही हाईकोर्ट की बेंच ने फैसला सुनाया कि मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा कानून के अनुसार तैयार नहीं किया गया था. मुशर्रफ को इस मामले में विशेष अदालत ने 17 दिसंबर 2019 को मौत की सजा सुनाई थी. यह मामला 2013 में तत्कालीन पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) सरकार द्वारा दायर कराया गया था. मुशर्रफ ने अपनी याचिका में लाहौर हाई कोर्ट से आग्रह किया था कि वह ‘संविधान के प्रावधानों के खिलाफ होने के कारण विशेष अदालत के फैसले को रद्द करे.
3.b. 12 जनवरी
प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य देश का भविष्य माने जाने वाले युवाओं में तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देना है. राष्ट्रीय युवा दिवस का पहली बार वर्ष 1985 में मनाया गया था. स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे.
4.c. बेन स्टोक्स
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 15 जनवरी 2020 को 2019 के पुरस्कारों की घोषणा की. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आईसीसी का 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड के लिए चुना गया जबकि रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर चुना गया. इनके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया है.
5.b. एपी माहेश्वरी
सीनियर आईपीएस अधिकारी एपी माहेश्वरी को हाल ही में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. वर्ष 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी माहेश्वरी वर्तमान में केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) हैं.  वे 28 फरवरी 2021 तक सीआरपीएफ की कमान संभालेंगे. CRPF भारत का अग्रणी आंतरिक सुरक्षा बल है जो सवा तीन लाख से ज्यादा कर्मियों के साथ विश्व का सबसे बड़ा अर्द्धसैन्य बल भी है.
6.a. नई दिल्ली
इस बैठक में ‘द्वीपों का समग्र विकास’ (Holistic Development of Islands) कार्यक्रम के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की गई. केंद्र सरकार ने भारतीय द्वीपों के विकास के लिये 01 जून 2017 को द्वीप विकास एजेंसी का गठन किया था. इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा की जाती है. देश में पहली बार द्वीपों के सतत् विकास की पहल द्वीप विकास एजेंसी के मार्गदर्शन में की जा रही है.
7.d. छत्तीसगढ़ सरकार
इस एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की मदद से विकसित किया गया है. इस एप के जरिए प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में सहूलियत होगी. यह एप छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित 705 पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षित 7 लाख छात्रों को लाभ पहुँचाएगा. इस एप के माध्यम से कोई भी संस्था व व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार रिक्तियों की जानकारी पोस्ट कर सकता है.
8.c. लखनऊ
लखनऊ में 7वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन किया गया है. यूपी विधानसभा के अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने स्वागत भाषण से सम्मेलन का शुरुआत किया. सम्मेलन में देश भर से लगभग 100 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. उत्तर प्रदेश को पहली बार सीपीए इंडिया रीजन के सम्मेलन की मेजबानी का अवसर मिला है. सीपीए इंडिया जोन के अध्यक्ष, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला हैं. इस सम्मेलन की थीम ‘जनप्रतिनिधियों की भूमिका’ है.
9.d. तिब्बत
तिब्बत पीपल्स कांग्रेस ने हाल ही में जातीय एकता (Ethnic Unity) को अनिवार्य करने वाला एक विधेयक पारित किया है जिसे 1 मई 2020 से लागू किया जायेगा. इस विधेयक में कहा गया है कि चीन प्राचीन समय से ही तिब्बत का अभिन्न अंग है. इसमें कहा गया है कि यह सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे देश में अलगाववाद की भावना के विरुद्ध एकजुटता का प्रदर्शन करें.
10.a. मिखाइल वी. मिशुस्तिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मिखाइल वी. मिशुस्तिन को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है. पूर्व प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के इस्तीफे के बाद पुतिन ने मिशुस्तिन का नाम ही सुझाया था. मिशुस्तिन रूस के टैक्स विभाग के प्रमुख के पद पर कार्यरत रह चुके हैं. पुतिन द्वारा संविधान संशोधन का प्रस्ताव रखा गया था जिसके बाद दिमित्री मेदवेदेव ने कैबिनेट सहित इस्तीफा दे दिया था.

No comments