आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

Samsung Galaxy Fold | Features, Specifications And Price Details In Hindi

Samsung Galaxy Fold | Features, Specifications And Price Details In Hindi


सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड कि जानकारी हिंदी में- Samsung Galaxy Fold review in hindi | Bihar delegation2019 स्मार्टफोन्स टेक्नोलॉजी के मामले में काफी शानदार रहा और सभी कंपनियों ने अपने शानदार स्मार्टफोन लेटेस्ट तकनीक के साथ लांच किए, लेकिन इस साल टेक्नोलॉजी ओर लेटेस्ट डिज़ाइन व फ़ीचर्स के साथ सबसे ज्यादा चर्चित स्मार्टफोन Samsung का मुड़ने वाला या फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold रहा।

Samsung galaxy fold एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जो अक्टूबर 2019 में लांच हुआ था और इसको बहुत ज्यादा पसंद किया गया था। Samsung Galaxy Fold की कीमत काफी ज्यादा है। इसकी कीमत भारत में 1,64,990 रुपये है लेकिन फिर भी लांच होते ही इस स्मार्टफोन की 1.60 लाख यूनिट्स बिक गयी थी, जो किसी भी एक स्मार्टफोन के लिए काफी ज्यादा है। हम इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह यूज़र्स को कितना ज्यादा पसंद आया था।
फ़ीचर्स व स्पेसिफिकेशन के मामले में स्मार्टफोन अभी तक के सभी फ़ोन्स में सबसे अलग है और इसमें काफी यूनीक इनोवेशन व टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह भारतीय मार्केट में लॉन्च किया गया पहला फोल्डेबल एंड्रॉयड स्मार्टफोन है ओर Samsung galaxy fold स्मार्टफोन को यूज़र्स एक टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
हालांकि इस स्मार्टफोन को सबसे पहले फरवरी महीने में लॉन्च किया गया था। लेकिन डिज़ाइन को लेकर अच्छी खासी आलोचना हुई। इसके बाद Samsung ने शुरुआती मॉडल में कुछ बदलाव किए और पुराने डिजाइन की कमियों को दूर कर दिया। इसके बाद ही सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड को व्यवसायिक तौर पर मार्केट में उतारा गया। सैमसंग के इस फोन की सबसे अहम खासियत यह है कि फोल्डेबल डिस्प्ले के कारण फोन का इस्तेमाल टैबलेट जैसे डिवाइस के तौर पर हो सकता है।
Samsung Galaxy Fold | Features, Specifications And Price Details In HindiFeatures व Specifications की बात करें तो Samsung Fold में दो डिस्प्ले हैं। इसके बाहर की तरफ भी एक फ्लैट 4.6 इंच की डिस्प्ले दी गयी है व अंदर वाली मुख्य डिस्प्ले या स्क्रीन 7.3 इंच की है जो फोल्ड होती है। मुख्य डिस्प्ले QXGA+ (1536×2152 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और 4.2:3 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आती है।
गैलेक्सी फोल्ड एंड्रॉयड 9 पाई पर चलता है। इसके अलावा इसमें ऑक्टाकोर प्रोसेसर (2.84 GHz, Single core, Kryo 485 + 2.42 GHz, Tri core, Kryo 485 + 1.7 GHz, Quad core, Kryo 485) दिया गया है व यह यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (UFS) 3.0 को सपॉर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन है और यह Samsung OneUI interface पर चलेगा। यह एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम Android v9.0 (Pie) पर रन करता है।
कैमरे की बात करें तो इस फोन में 6 कैमरे दिए गए हैं जिसमें 16MP+12MP+12MP के तीन कैमरे बैक में होंगे। इसके अलावा इसमें अलावा सेल्फी के लिए 10MP+8MP के दो कैमरे भीतर और एक 10MP का कैमरा फोल्डेबल फ्रंट पर दिया गया है।
इसकी बैटरी 4380 mAh की है जो Fast Charging व वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन में ड्यूल बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें USB Type C दिया गया है। इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर की पोजीशन साइड में दी गयी है। इसके अलावा स्टोरेज ओर रैम की बात करें तो इसमें 12 GB रैम व 512 GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है
इस फोन में थ्री-ऐप मल्टीटास्किंग की फैसिलिटी दी गई है यानी आप एक समय में तीन ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन का वजन 276 ग्राम है, जो थोड़ा ज्यादा है। इसके अलावा फोन फ़ोन में कोई कमी फिलहाल नजर नहीं आई है और यह एक अच्छा प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन है, जिसको आप एक टैबलेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कनेक्टिविटी की बात करे तो यह फ़ोन 5G सपोर्ट के साथ लांच हुआ था लेकिन भारत मे इसका 5G वेरिएंट अभी उपलब्ध नहीं है क्योंकि भारत मे अभी तक 5G सेवा शुरू नहीं हुई है। 5G वाले देशों में 5G वेरिएंट उपलब्ध है।
हालांकि कुछ ग्राहकों से इसकी डिस्प्ले को लेकर अभी भी शिकायतें आ रही है कि फ़ोन की फोल्डेबल डिसप्ले टूट रही है लेकिन आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह बहुत ही कम कैसेस में होता है और इसके लिए कंपनी स्क्रीन रिप्लेसमेंट की भी गारेंटी देती है। यह 1 साल की स्क्रीन रिप्लेसमेंट गारेंटी के साथ आता है। कीमत की बात करें तो यह में आपको पहले ही बता चुका हूं। यह स्मार्टफोन आज तक का सबसे महंगा फ्लैगशिप स्मार्टफोन है, जिसकी कीमत 1,64,990 रुपये है
यहाँ में आपको एक बात और स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि Samsung इस सिरीज़ का एक ओर फ़ोन Samsung Falaxy Fold 2 भी फरवरी में लॉन्च कर सकता है जो Samsung galaxy fold से ज्यादा बेहतर होगा और इसमें बहुत से अच्छे व नए फीचर्स को कंपनी जोड़ेगी ओर पहले के वेरिएंट की कमियों को दूर करके Samsung Galaxy Fold 2 को लाएगी, जिसकी कीमत भी इसी के जितनी होने की सम्भावना है।
सम्भव है कि Fold 2 के लांच होने से Fold की कीमत में गिरावट भी आ जाये। अतः अगर आप Samsung Galaxy Fold खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको फिलहाल 2 महीने तक ओर इंतेज़ार करना चाहिए व samsung galaxy fold 2 को लेने के बारे में सोचना चाहिए। यह Fold 1 से ज्यादा दमदार होगा।
तो दोस्तों, samsung का यह स्मार्टफोन galaxy fold एक बहुत ही शानदार व प्रीमीयम फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। अगर आप इसको लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी चॉइस गलत नहीं होगी। हालाँकि फ़ोन काफी ज्यादा महंगा है, लेकिन अपनी खूबियों के हिसाब से इस फ़ोन की कीमत जायज है। उम्मीद करता हूँ कि आपको आज का हमारा Samsung Galaxy Fold स्मार्टफोन का यह रिव्यु जरूर पसंद आया होगा।



No comments