आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

19 January 1990 को आखिर ऐसा क्या हुआ जो Kashmiri Pandits को छोड़ना पड़ा Kashmir | Kissa Aajtak

19 January 1990 को आखिर ऐसा क्या हुआ जो Kashmiri Pandits को छोड़ना पड़ा Kashmir | Kissa Aajtak


Kashmiri Pandits पर के Exodus पर बनी Shikara 07-02-2020 को रिलीज़ हो गई. ये मूवी बनी है 19 January 1990 की उस घटना पर जिसदिन देश के बंटवारे के बाद पहली बार Jawahar Tunnel के उस पार से लाखों लोगों को Exodus का दंश झेलना पड़ा और न चाहते हुए भी उन्हें अपना घर बार छोड़कर Jawahar Tunnel के इस पार आना पड़ा. Jawahar Tunnel ये वो रास्ता है जो Jammu को Kashmir से जोड़ता है और उस दिन ये रास्ता शायद किसी सरहद की तरह हो गया था जिसके ज़रिए लाखों Kashmiri Pandits अपनी जान बचाकर Kashmir से Jammu के शरणार्थी Camps तक पहुंचे.

किसी देश में शायद ये पहली बार हुआ होगा जब उस देश की बहुसंख्यक आबादी को अपने ही देश में अपना घर बार छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा. . लेकिन 19 january 1990 ऐसा क्या हुआ जो Kashmiri Pandits को रातों रात Kashmir छोड़ना पड़ा ? आखिर वो कौन लोग थे जिन्होंने Kashmir में Militancy की आग को बढ़ावा दिया ? और 1987 Kashmir Elections में ऐसा क्या हुआ जिसने Kashmir में Militancy को पनपने दिया. आज KissaAajtak पर मैं आपको सुनाऊंगा Kissa Kashmiri Pandits के Exodus का.

No comments