आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

क्या इस बात की संभावना है कि लॉकडाउन को 3 मई के बाद भी बढ़ाया जा सकता है?

क्या इस बात की संभावना है कि लॉकडाउन को 3 मई के बाद भी बढ़ाया जा सकता है?


मैं इस सवाल का जवाब देने से पहले एक किस्सा बताता हूँ। हो सकता है इससे आपको जबाब ज्यादा अच्छी तरह समझ आये।

एक माँ अपने छः-सात साल के बच्चे को डाॅक्टर के पास लेकर गई। बच्चे को लूज मोशन हो रहे थे। डाॅक्टर ने उसे कुछ दवाइयाँ दी और कुछ खानपान संबंधी हिदायतें भी। डॉक्टर ने कहा कि 3 दिन बाद एकबार दुबारा दिखाना। उस महिला को लगा कि यह दवा की शीशी तो 5-6 दिन में पूरी होगी, इसलिए उसने डाॅक्टर से पूछ ही लिया कि क्या 3 दिन बाद भी ये दवाइयां ही चलेंगी। इसपर डाॅक्टर ने समझाते हुए कहा "बहिन जी, अगर बच्चे को आप नियमित रूप से दवा दोगे और सुझावों का पालन करोगे तो जहाँ तक मैं समझता हूँ यह प्राब्लम नहीं रहेगी। निश्चित है लूज मोशन रहेंगे तो दवा चलेगी, अन्यथा बंद कर देंगे या कुछ कम कर देंगे।"
अब आप यहाँ डाॅक्टर के रूप में सरकार को, बच्चे के रूप में देश को, लूज मोशन के रूप में कोरोना संक्रमण को, दवाई के रूप में लाॅक डाउन को तथा सुझावों के रूप में लाॅक डाउन के नियमों को लें।
इस प्रकार स्पष्ट है कि लॉक डाउन 3 मई बाद तभी हट सकता है जब
1. लोग पूर्णतया लाॅक डाउन के नियमों का पालन करें।
2.सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखें।
3.सरकार द्वारा जारी एडवायजरी और सुझावों का पालन करें।
4.कोरोना संक्रमण थर्ड स्टेज में न पहुंचे।
5.कोरोना के नये पोजिटिव केस आना बंद हो जायें या बहुत कम हो जायें।
3 मई तक क्या स्थिति रहेगी?
अन्य देशों के उदाहरणों, कोरोना पोजिटिव केसों की बढ़ती संख्या तथा कोरोना की प्रकृति को देखते हुए कहा जा सकता है कि 3 मई तक स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में नहीं होगी!
तो क्या लाॅक डाउन पूरे देश में जारी रहेगा?
जी नहीं, देश के अधिकतर दैनिक वेतनभोगी श्रमिक, मजदूर, किसान, व्यापारी आदि इतने लंबे लाॅक डाउन से परेशान हैं। उनकी रोजी-रोटी संकट में है। इसे देखते हुए 20 अप्रैल को सरकार एक-एक राज्य, शहर, कस्बे, तहसील तथा पुलिस थाना क्षेत्र का फीडबैक लेकर समीक्षा करेगी। जहाँ पोजिटिव केस नहीं हैं या न के बराबर हैं या स्थिति नियंत्रण में है वहाँ लाॅक डाउन हटा दिया जायेगा। केवल संवेदनशील क्षेत्रों में ही जारी रखा जायेगा।
मैं अपवोट के लिए नहीं कहूँगा क्योंकि मुझे आप पर भरोसा वो तो आप करेंगे ही।







No comments