आप भी अपना विज्ञापन यंहा दिखा सकते है सिर्फ 500/-M में कॉल करे 9811695067






Breaking News

आप हमारे ब्लॉग पर बिहार से जुड़े खबर पढ़ सकते है !, आप भी हमें खबर भेज सकते है !| आप इस ब्लॉग पर अपने विचार स्वतंत्र रूप से रखे हम पाठको के साथ शेयर करेंगे ।

वर्तमान में रामायण के कलाकार क्या काम कर रहे हैं?

वर्तमान में रामायण के कलाकार क्या काम कर रहे हैं?


रामानंद सागर की 'रामायण' में काम कर चुके कलाकारों के बारे में हम आपको बताते हैं।
अरुण गोविल (राम)
अरुण गोविल मेरठ से ताल्लुक रखते हैं। रंगमंच के शौकीन गोविल अपने पारिवारिक बिजनेस को छोड़ मुबई पहुंच गए थे। रामायण में काम करने से पहले अरुण फिल्मों में काम कर चुके थे। 'रामायण' खत्म होने के बाद वह 'कैसे कहूं', 'बसेरा' और 'एहसास' जैसे तमाम शोज का हिस्सा बने। हिंदी फिल्मों के साथ-साथ अरुण ने भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया था। इसके अलावा इंडो-जैपनीस फिल्म (एनिमेटेड) 'रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम' में अरुण ने राम के किरदार को अपनी आवाज दी थी।
पद्मा खन्ना (कैकेयी)
'रामायण' में कैकेयी का किरदार अदा कर चुकी पद्मा श्री इस समय यूएस में है। यूएस में पद्मा अपनी डांस एकाडमी चला रही है। फिल्म पाकीजा में पद्मा मीना कुमारी के बॉडी डबल के रुप में भी काम कर चुकी है। हिंदी के साथ-साथ पद्मा ने कई भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया।
दारा सिंह (हनुमान)
एक प्रोफेशनल रेसलर होने के साथ-साथ दारा सिंह एक्टर और पॉलिटिशियन भी थे। 'रामायण' में हनुमान का किरदार अदा करके उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया था। साल 2012 में दारा सिंह ने अंतिम सांस ली।
ललिता पवार (मंथरा)
ललिता हिंदी फिल्मों में कई दफा विलेन के रोल में दिख चुकी है। 'श्री 420', 'फिर वोही रात' और 'नसीब' जैसी फिल्मों समेत ललिता 700 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी है।
अरविंद त्रिवेदी (रावण)
अरविंद त्रिवेदी 81 साल के है और इस समय हेल्थ इश्यूज के चलते वह घर पर ही रहते है।
बाल धुरी (दशरथ)
बाल धुरी मराठी थिएटर एक्टर है। 'रामायण' में बाल धुरी ने राजा दशरथ का किरदार अदा किया था। इस शो के बाद वह कई और मराठी फिल्मों में दिखाई दिए। आखिरी दफा साल 2011 में बाल धुरी को मराठी शो 'सदाराक्षनाय' में देखा गया था।
जयश्री गडकर (कौशल्या)
'रामायण' में राजा दशरथ की पहली पत्नी कौशल्या के रोल में जयश्री ने खूब वाहवाही लूटी थी। जयश्री कई हिंदी और मराठी फिल्मों का हिस्सा बनी। खास बात यह है कि जयश्री ने असल जिंदगी में बाल धुरी से शादी की। साल 2008 में जयश्री ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।
दीपिका चिखलिया (सीता)
'रामायण' में सीता का किरदार अदा करने के बाद दीपिका ने हिंदी, बंगाली, तमिल और मराठी फिल्मों में भी काम किया। आखिरी दफा दीपिका को आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' में देखा गया था। इस फिल्म में दीपिका ने यामी गौतम की मां का किरदार निभाया था।
सुनिल लहरी (लक्ष्मण)
रामायण के बाद सुनिल कुछ फिल्मों में दिखे लेकिन अब उनकी एक एड कम्पनी है।
दोस्तो भरत और शत्रुघ्न के बारे में पहले हमने नहीं लिखा था। अब हम इसमें भरत और शत्रुघ्न के बारे में भी आपको बताते हैं।
संजय जोग (भरत)
संजय जोग ने भरत का किरदार रामायण में निभाया था। लेकिन अब ये एक्टर इस दुनिया में नहीं है। संजय की मृत्यु 27 नवंबर 1995 को लीवर फेल होने के कारण हुई थी। संजय रामायण के अलावा मराठी फिल्मों के भी पॉपुलर एक्टर थे।
संजय जोग एक वक्त पर पायलट बनने का सपना देखते थे। लेकिन 1971 में भारत-पाकिस्तान के साथ युद्ध में उनके एक करीबी की मौत हो गई थी, जिससे उमके घरवालों ने उनको उसी वक्त रोक दिया था। एक्टर ने मुंबई के एलफिस्टन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है।
संजय ने एक्टिंग कोर्स भी किया था। इस दौरान उन्हें मराठी फिल्म सापला में लीड रोल मिल गया था। संजय ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह मुंबई हीरो बनने के लिए नहीं आए थे। मेकअप मैन गोपाल दादा की मदद से संजय को भरत का रोल मिला था। कहा जाता है कि एक्टर को पहले लक्ष्मण का रोल ऑफ हुआ था जिसको बिजी होने के कारण ठुकरा दिया था और बाद में वह भरत बनें।
समीर राजदा (शत्रुघ्न)
रामायण के अलावा समीर ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में राजा विराट के पुत्र उत्तर का किरदार निभाया था। इसके बाद भी वो कई सीरियल्स में नजर आते रहे।
ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं और अगर आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमें अपवोट सकते हैं साथ ही साथ अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ इसे शेयर भी कर सकते हैं।




No comments